IND vs SA Pitch Report In Hindi: बारबाडोस के पिच पर बेेटर्स या बॉलर्स किसका होगा? दबदबा, जाने पिच रिपोर्ट एवं हेड टू हेड

IND vs SA Pitch Report In Hindi: टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका की टीम आमने-सामने होने वाली है। इस मुकाबले में दोनों टीमें केनिंग्सटन ओवल बारबाडोज में एक- दूसरे का सामना करेंगे। तो इससे पहले हम आपको बारबाडोस के पिच रिपोर्ट और आंकड़े के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है। अगर आप बेस्ट ड्रीम11 टीम बनना चाहते हैं, तो आपको पिच रिपोर्ट की संपूर्ण जानकारी पता होना अति आवश्यक है। तो आइये जानते है बारबाडोस के पिच पर बल्लेबाज़ या गेंदबाज़ किसका होगा? दबदबा

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप मे जुड़े Join Now

फाइनल तक पहुंचने में कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन?

टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम 3 मुकाबला खेल और एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द किए गए थे। ऐसे मैं भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में 3 मैचों में से 3 जीत के साथ प्वाइंट टेबल में नंबर वन पायदान पर थे। तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम भी 4 मुकाबलाओं में 4 जीत के साथ प्वाइंट टेबल में नंबर वन पायदान पर थे।

इसके अलावा सुपर-8 राउंड में दोनों टीमें बेहतरीन प्रदर्शन कर सेमीफइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। जहाँ भारतीय टीम सभी मुकाबले जीतकर 6 अंको के साथ अपने ग्रुप-1 के नंबर वन पायदान पर कब्ज़ा किये हुए थे । तो वहीं साउथ अफ्रीका की की टीम भी सभी मुकाबले जीतकर 6 अंको के साथ अपने ग्रुप-2 के नंबर वन पायदान पर थी।

जहां साउथ अफ्रीका की टीम उभरते हुए अफगानिस्तान की टीम को सेमीफइनल में 9 विकेट से हराकर फाइनल में कामयाब रही। तो वही भारतीय टीम भी इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही। ऐसे में दोनों टीमों का प्रदर्शन बेहतरीन नजर आ रही हैं।

टी20 क्रिकेट में हमेशा से रहा है भारत का दबदबा?

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार आमने-सामने हुई है। जिसमें भारतीय टीम ने 4 मुकाबलाओं में जीत दर्ज की है, तो वही साउथ अफ्रीका की टीम 2 मुकाबले जीतने में सफल रही है।

इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटरों में दोनों टीमों के बीच 26 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमे भारतीय टीम ने 14 मुकाबले जीते है। और दक्षिण अफ्रीका की टीम 11 मुकाबले अपने नाम करने में सफल रही है। और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। हालाँकि 2022 से यह रिकॉर्ड बराबरी का है। जिसमें दोनों टीमों ने 5-5 मुकाबले जीते हैं।

भारत और साउथ अफ्रीका के मैच की पिच रिपोर्ट ( केनिंग्सटन ओवल बारबाडोस पिच रिपोर्ट )

बारबाडोस के पिच पर खेले गए कुछ टी20 रिकॉर्ड को देखा जाए तो, यहां फैंस को हाई स्कोरिंग मुकाबले भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में इस पिच पर शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज और बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाजों को विकेट मिलने के चांस रहते है।

जबकी यहां तेज गेंदबाजों के 53% (प्रतिशत) और स्पिन गेंदबाज़ो के 47% विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। ऐसे में इस पिच पर तेज गेंदबाज़ और स्पिन गेंदबाज़ ओवरऑल दोनों के नजरिया से संतुलित है। हालाँकि खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ता चला जाएगा। वैसे-वैसे बल्लेबाजी करना भी उतना ही आसान होने लगेगा।

दरअसल, इस पिच पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड का अब तक 3 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमे पहला मुकाबला भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच खेला गया था। जहां भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 181 रनों का एक विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसके जबाब में अफगानिस्तान की टीम 10 विकेट के नुकसान पर केवल 134 रन ही बना पाई।

वही दूसरा मुकाबला यूएस बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। जहां यूएसए की टीम ने 10 विकेट के नुकसान पर केवल 128 रन ही बना पाई थी। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने केवल 1 विकेट के नुकसान पर ही जीत दर्ज कर ली थी।

जबकि तीसरा मुकाबला यूएस बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया था। जहाँ यूएस की टीम ने10 विकेट के नुकसान पर 115 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने बिना कोई विकेट गवाए, 9.4 ओवरों में ही मैच को जीतने में कामयाब रही।

इसके आलावा इस पिच पर टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज का चार मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमे पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीमों ने एक मैच और पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने दो मुकाबले जीते हैं। और एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द किया गया।

तो वही इस वर्ल्ड कप में इस पिच पर हाईएस्ट स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 201 का है, जो कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। और लोएस्ट स्कोर 125 का रहा है। जो कि ओमान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। टी20 विश्व कप 2024 के दौरान इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 135 का और दूसरी पारी का औसत स्कोर 115 का रहा है।

  • कुल मैच- 7
  • पहले बल्लेबाजी जीते गए मैच- 3
  • पहले गेंदबाज़ी जीते गए मैच- 4
  • पहली पारी का औसत स्कोर- 135
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर- 132
  • हाईएस्ट स्कोर- 201/7 AUS vs ENG
  • लोएस्ट स्कोर- 109/10 OMN vs NAM

Conclusion

हमें पूरा विश्वास है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे लिखे गए आर्टिकल द्वारा आपको जानकारी हासिल हुई हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही क्रिकेट जगत से जुड़ी किसी भी सवाल या सुझाव के लिए आप हमें कमेंट भी अवश्य करें। क्रिकेट की खबरों को सबसे पहले जानने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now
 

Leave a Comment